Arun Jaitley astrology
Astrology of Famous People

अरूण जेटली का ज्योतिष – Arun Jaitley Astrology

अरूण जेटली एक दिग्गज नेता के साथ-साथ दिमाग के धनी व्यक्तित्व के स्वामी थे। अरूण जेटली का जन्म मीन लग्न में वृष राशि में हुआ था। मीन लग्न होने से ही इनके अन्दर बृहस्पति के गुण-दोष आ गये थे। मीन लग्न में जन्म होने से सत्यनिष्ठ, परोपकारी और सदाचारी जीवन जीने की प्रेरणा मिली। मीन लग्न का स्वामी गुरू है इसलिए अरूण जेटली परम्पराओं और पुराने रिवाजों तथा पारिवारिक मान्यताओं को अधिक महत्व देने के पक्ष में थे और सभी रीतियों का आदर भी करते थे।

अरूण जेटली की जन्मकुंडली

28.12.1952 समय 12.00 बजे, दिल्ली

Arun Jaitley Kundli chart

अरूण जेटली के मीन लग्न की जन्मकुंडली में सूर्य पापी और अशुभ ग्रह है किन्तु मित्र राशि में स्थित है इसी के कारण ही राजनीति में बालकाल से ही मोह हो गया था और सूर्य ने ही इनको मुकदमों में विजय प्राप्त करवाई है सूर्य ने ही इनको राजनीति का सितारा बनाया है। द्वीतिय भाव में गुरू इनको अधिवक्ता बना रहा है किन्तु युद्ध अथवा लड़ाई-झगड़ों से कोई कार्य नहीं बनवाना चाहता गुरू प्रत्येक कार्य में बुद्धि का प्रयोग करवाता है तो सूर्य राजनेता का पद दिला रहा है इसलिए अरूण जेटली भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख नेता बने और वित्त मंत्री जैसा अहम पद भी प्राप्त किया साथ में अपने जीवन काल में अन्य महत्वपूर्ण पदों पर भी आसीन रहे थे। चन्द्रमा का तृतीय भाव में होना इनको छोटी उम्र में ही भाग्योदय दें रहा है।

मीन लग्न में मंगल द्वादश भाव में इनको मांगलिक बना रहा है तो बुध जनसम्पर्क और मित्रें से लाभ दिलाता है। यदि पाराशर मत अनुसार देखा जाये तो अरूण जेटली भगवान को मानने वाला, बुद्धिवाला और जनप्रिय था और बुध राजनैतिक पद पर आसीन करता रहा था। अरूण जेटली का गुरू इनको शत्रुपक्ष को मित्र बनाने और समझौतावादी सिद्धान्त का धनी बना रहा था किन्तु शनि की महादशा में राहु की अन्तर्दशा मारकेश बुध की पत्यंतरदशा के अन्दर दिनांक 24-08-2019 को लगभग दिन के 12-07 मिनट पर भारत के दिग्गज नेता अरूण जेटली ने अंतिम सांस के द्वारा अपना शरीर त्याग दिया।

ज्योतिर्विद बॉक्सर देव गोस्वामी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *