Leo
राशियां

सिंह राशि (Leo)

सिंह राशि वाले जातक लीडर (नेता) सरीखे होते हैं तथा इनका रहन-सहन, पहरावा, खाना-पीना शाही ढंग का होता है। इनके राजसी ठाठ-बाठ तथा शाही खर्चे के कारण कई बार इनकी जेब खाली रहती है। यह लोग चाहते हैं कि दूसरे लोग इनका आदर करें और इनके सामने झुकें। इनको हुक्म करने की आदत होती है। यह लोग चाहते हैं कि हर काम में दूसरे लोग इनके नीचे अथवा पीछे रहें। यही कारण है कि कई लोग इनसे अक्सर नाराज़ हो जाते है। ये लोग खुशामद पसंद होते है। अतः जरा सी चापलूसी करके इनसे लाभ उठाया जा सकता है।

यह लोग रोमांस के बिना नहीं रह सकते। शादी से पहले इनका लव अफेयर चलता ही है। यह लोग अपनी प्रेयसी को बड़े से बड़े होटल में खाना खिलाएंगे, उपहारों की भरमार लगा देंगे। मगर इनमें ईर्ष्या की मात्र भी होती है। ये लोग बर्दाश्त नहीं कर सकते कि इनकी प्रेमिका किसी दूसरे के साथ फ्रलर्ट करें। यह लोग अपनी पत्नी को नौकरी नहीं करते देंगे।

सिंह राशि की स्त्रियां बुद्धिमान, हाजि़र जवाब, बातचीत करने में दक्ष होती हैं। ये औरतें घंटों सजने-संवरने के लिए शीशे के आगे बैठती रहती हैं। इनको धन ऐश्वर्य से परिपूर्ण घर चाहिए। ये औरतें जहां भी पार्टियों में जायेंगी वहां ही लोगों के आकर्षधा का केन्द्र बन जायेंगी। क्योंकि यह प्रशंसा की भूखी होती हैं इसलिए पुरूषों के साथ खुल-मिल जाती है। परन्तु इसका मतलब यह नहीं कि पति के लिए इनमें प्यार नहीं होता। सिंह राशि की औरतें अपने बच्चों को भी बहुत प्यार से पालती है।

सिंह राशि के व्यक्तियों के यहां सन्तान कम संख्या में होती है। यह लोग अच्छे सैनिक, अधिकारी, मैनेजर, डायरैक्अर, आई-ए-एस- आफिसर, अभिनेता, लैक्चरर बनते हैं।

इस राशि के आफिसर अथवा मालिक अपने कर्मचारियों के गुण-अवगुण भली-भान्ति जानते हैं तथा किससे क्या काम लिया जा सकता है यह भी जानते हैं। ये लोग कर्मचारियों की गलतियों को निकालने के आदि होते हैं तथा उनको निरन्तर काम करने की शिक्षा देते रहते हैं। अगर इस आफिसर का हुक्म न माना जाए या कोई कर्मचारी इनकी गलती निकाले तो फौरने क्रोधित हो उठते हैं। कर्मचारियों को अपने आपको सिंह राशि के बॉस के मन मुताबिक ही ढालना पड़ता है।

सिंह राशि के कर्मचारी स्वतन्त्र प्रकृति के होते हैं तथा दूसरों के लिए काम नहीं करना चाहते। यह लोग शीघ्र ही अपने काम के बल पर ऊचें पद पर पहुंच जाते है। अगर इनका घरेलु जीवन दुःखमय हो तो निराश होने पर इनके कैरियर पर इसका असर पड़ता है। इनके साथी कर्मचारी इन पर शीघ्र विश्वास कर लेते हैं तथा कई बार तो यह स्टॉफ एसोसिएशन अथवा कर्मचारी यूनियन के लीडर बन जाते हैं। सिंह राशि के कर्मचारी, मेष, धनु और मिथुन राशि वाले अफसरों के नीचे काम करें तो विशेष उन्नति कर सकते हैं। अगर इनके बॉस की राशि वृश्चिक, कर्क अथवा मकर हो तो इनको निराश होना पडे़गा।

शुभ वारः          रविवार
शुभ अंकः         1 और 4
शुभ रंगः           पीला, सुनहरा और नारंगी।
स्वामीः             सूर्य
राशि तत्वः        अग्नि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *