arise
राशियां

मेष राशि (Aries)

मेष राशि के व्यक्ति साहसी, उद्यमी, क्रियाशील, निडर होते है। महत्वाकांक्षी होने के कारण किसी भी संस्था अथवा कम्पनी में बेशक छोटे पद पर भी भर्ती हो ऐसे जातक शीघ्र ही मेहनती होने के कारण ऊंचे पद पर पहुंच जाते है। ऐसे जातक किसी के नीचे काम करना पसंद नहीं करते बल्कि स्वयं ही हर जगह नम्बर-1 होकर काम करना चाहते है और काम करने की इनमें शक्ति और योग्यता भी होती है। मेष राशि वाले जातक स्वाभिमानी होते है और अगर जिस जगह या ऑफिस में काम करते है, वहां उन्नति के चान्स न हो तो ये शीघ्र ही अपनी उन्नति के साधन ढूंढने के लिए दूसरी संस्था अथवा कम्पनी में चले जाते है। इनको जितनी जल्दी क्रोध आता है उतनी जल्दी ही उतर जाता है। किसी भी मामले में यह लोग जल्दबाज़ी में फैसला करते है। इस कमजोरी को दूर करना चाहिए।

जीवन में यह लोग खूब पैसा कमाते है। लेकिन शाही खर्च करने के कारण उसको सम्भाल नहीं पाते। जमीन-जायदाद बनाने में सफल होते हैं। मेष राशि के जातक सेना विभाग, इंजीनियरिंग, वकालत, प्रशासन सेवाओं में सफलता प्राप्त करते है। कोई भी स्थान जहां हकूमत करने का काम हो या मशीन, अग्नि, मिट्टी, लोहा या कोई भी धातुओं से संबंधित हो में विशेष सफलता प्राप्त होती है। व्यापार तथा साँझेदारी के कार्यों में भी इनका भाग्योदय होता है। यह लोग घूमने के बहुत शौकीन होते हैं तथा इनको दूर देशों की यात्र करने के अनेक अवसर प्राप्त होते है।

मेष राशि के जातक पहरावे का खास ख्याल रखते हैं। ऊपर से नीते तक शर्ट अथवा पैंट की क्रीज़ खराब न हो। ऐसे जातकों का अक्सर प्रेम-संबंध हो जाता है जोकि स्थाई नहीं रहता। ये लोग चाहते हैं कि इनकी प्रमिका इन के लिए सब कुछ बन जाए जैसा ये चाहे। इनको अपनी प्रेमिका पर जरा भी सन्देह हो जाये क्योंकि ये ईर्ष्यालु तो होते ही है, तो उसको ये छोड़ देते हैं और दूसरी तलाश करते हैं। शादी के बाद अगर पत्नी इनकी हकूमत सहती रहे तो वैवाहिक जीवन सुखी हो सकता है अन्यथा घरेलु जीवन तनावपूर्ण रहता है तथा जीवन दुखमय बीतता है। कई व्यक्ति तो तलाक पाने में कामयाब हो जाते हैं। इनका विवाह प्रायः कम अवस्था में हो जाता है परन्तु संतान सुख साधारण रहता है।

मेष राशि की स्त्रियां घरेलू जीवन की अपेक्षा नौकरी करना अधिक पसन्द करती है। स्त्रियों की अपेक्षा मनुष्यों से इनका मिलना-जुलना ज्यादा होता है। प्रणय-संबंधों में यह पहल करती हैं। शादी के बाद इनके पतियों को इन पर विशवास करना पड़ता है। अन्यथा वैवाहिक जीवन कलहपूर्ण बन सकता है।

पति हो अथवा पत्नी, मेष राशि वाले स्पष्टवादी एवं उदारचित होते हैं। अगर इनको सहयोग दिया जाये तथा इनकी प्रशंसा की जाये तो ये व्यक्ति बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकते है।

मेष राशि वाले व्यक्तियों को रोग कम ही लगते हैं। इनकी हड्डियां मज़बूत होती हैं तथा ये स्वस्थ रहते हैं। हां, इनको कभी-कभी सिर दर्द, ज्वर या सिर में चोट लगने की आशंका रहती है। अधेड़ आयु में पेट का विकास ब्लड प्रैशर का अधिक होना, तथा गुर्दे की बीमारी हो सकती है।

शुभ वारः      मंगलवार
शुभ अंकः     9
शुभ रंगः       लाल
स्वामीः         मंगल
राशि तत्वः    अग्नि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *