Cancer
राशियां

कर्क राशि (Cancer)

कर्क राशि के व्यक्ति भावुक प्रकृति के होते हैं और उनको कोई-न-कोई चिन्ता लगी रहती है। इनका चित्त चलायमान रहते हुए भी यह व्यक्ति उतने मिलनसार नहीं होते । यह लोग निरन्तर क्रियाशील रहते हैं और अलग रह कर विचारों में हवाई किले बांधने की इनमें प्रवृत्ति होती है। मन की बात किसी को नहीं बताते। यह लोग विवेकशील, स्वतन्त्र प्रकृति के अपने कार्य में दक्ष होते हैं। यह जातक व्यापार में कुशल होते हैं तथा धन और सम्मान पाने के लिए लालायित रहते हैं। इनकी जुबान में मिठास होती है तथा इनको क्रोध कम आता है। इनमें दया और सहानुभूति की भावना कूट-कूट कर भरी होती है।

इनकी स्मरण शक्ति बहुत तीव्र होती है तथा पुरानी बातों को अच्छी तरह याद रखते हैं। यह लोग धन तथा अन्य भौतिक वस्तुओं के संग्रह में लगे रहते हैं। घर में चाहे कितनी पुरानी व निकम्मी वस्तु पड़ी रहे उसको फिजूल समझकर बाहर नहीं फैंकते। पुराने एवं ऐतिहासिक वस्तुओं को घर में रखने का इनको शौंक होता है। जीवन में मिलने वाले हर व्यक्ति का नाम, पता, उसकी पूरी जानकारी रखते है। अतः ये अच्छे व्यापारी सिद्ध होते हैं। यह लोग होटल कर्मचारी, मॉडल स्कूल टीचर, होम साईंस टीचर, पुरातत्व वस्तु विक्रेता, अजायबघर में काम करने वाले, इतिहास लिखने वाले बन सकते है। इन लोगों में हर समय असुरक्षा की भावना रहती है जिसके कारण अपने भविष्य में आने वाली विपत्तियों से बचने के लिए निरन्तर मेहनत करके धन संग्रह में लगे रहते हैं।

कर्क राशि वाली स्त्रियां आदर्श पत्नी सिद्ध होती हैं। इनका घर प्यारा होता है तथा भोजन बनाने में यह दक्ष होती है। अगर किसी व्यक्ति को नौकरी करने वाली पत्नी नहीं चाहिए तो कर्क राशि वाली पत्नी को अपनाना चाहिए। ये स्त्रियां स्नेह की भूखी होती है।

कर्क राशि वाले मैनेजर अथवा मालिक अपने केबिन में बन्द रहते हैं तथा कर्मचारियों से घुलते-मिलते नहीं। उन्हें तो आपकी निष्ठा चाहिए। अगर आप थोड़ा-सा भी विरोध अथवा चुगली करेंगे तो आप नौकरी से बाहर होंगे। अगर इनके आर्डर को चुपचार मानते जायें और इनकी उन्नति में आप सहायता करें तो ये लोग आपका और आपके परिवार का पूरा ध्यान रखेंगे।

कर्क राशि के कर्मचारी किसी भी संस्था अथवा कार्यालय में अपने आपको अनुकूल बना लेते हैं। इनके विचारों में नयापन नहीं होता लेकिन अपने कार्य अनुभव के आधार पर यह लोग आगे बढ़ते हैं। अगर कर्क राशि वालों का बॉस वृष, वृश्चिक अथवा मीन राशि का हो तो इनको लाभदायक रहता है। अगर बॉस मेष, मिथुन, सिंह राशि का हो तो इनको निराश होना पड़ता है।

कर्क राशि वाले स्वयं तो सुन्दर होते हैं परन्तु इनको अक्सर पति अथवा पत्नी इतनी सुन्दर नहीं मिलती। इस राशि के व्यक्ति प्रायः विवाह करना नहीं चाहते और विवाह हो जाने पर पति-पत्नी संबंध प्रेममय नहीं रहते। इनको लम्बी यात्रएं करने का मौका भी मिलता है, जिनसे इनको प्रसिद्धि मिल सकती है।

प्रायः इनको जीवन में पेट अथवा फेफड़ों के रोग होने की आशंका रहती है।

                                शुभ वारः        सोमवार
शुभ अंकः       2
शुभ रंगः        बैंगनी, हल्का जामुनी।
स्वामीः          चन्द्रमा
राशि तत्वः     जल तत्व

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *